Punjabपंजाब

पंजाब पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए जरूरी अपडेट

जालंधर, ब्यूरो न्यूज़: पंजाब पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अपडेट। पंजाब पुलिस द्वारा जिला पुलिस कैडर में कांस्टेबल के 1746 पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया के तहत आयोजित लिखित परीक्षा इस शनिवार, 5 अगस्त से शुरू हो रही है। यह परीक्षा 14 सितंबर तक चलेगी। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं, जिन्हें उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट punjabpolice.gov.in से सक्रिय लिंक या नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें पंजाब पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करने के लिए अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड जमा करना होगा। डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए. साथ ही एडमिट कार्ड पर दिए गए अपने व्यक्तिगत विवरण की जांच करें, किसी भी विसंगति के मामले में जल्द से जल्द पंजाब पुलिस भर्ती सेल से संपर्क करें।

पंजाब पुलिस द्वारा कांस्टेबल भर्ती के पहले चरण में लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे। दो घंटे की अवधि के पेपर 1 में सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता और संख्यात्मक कौशल, मानसिक क्षमता और तार्किक तर्क, अंग्रेजी भाषा, पंजाबी भाषा और डिजिटल साक्षरता पर 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। पेपर 2 एक घंटे का होगा और इसमें पंजाबी भाषा से संबंधित प्रश्न होंगे। दोनों पेपरों में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. दोनों पेपर का सिलेबस भर्ती अधिसूचना में देख सकते हैं।