Political NewsPunjab

किसानों, युवाओं, उद्योग को बचाने और सुशासन के लिए आप को वोट दें

नफरत की राजनीति पंजाब में कभी सफल नहीं होगी, पंजाबी हमेशा ‘सरबत दा भला’ की कामना करते हैं : आप प्रवक्ता

जालंधर: आम आदमी पार्टी पंजाब के मुख्य प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग ने उपचुनाव से पहले जालंधर के लोगों से सुशासन और पंजाब के किसानों, युवाओं और उद्योगों को बचाने के लिए आप को वोट देने का आग्रह किया। कंग ने भ्रष्ट और अपराधियों को संरक्षण देने के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को आड़े हाथ लिया और कहा कि मान सरकार भ्रष्टाचार मुक्त और पारदर्शी शासन दे रही है।

बुधवार को जिलाध्यक्ष गुरदासपुर और प्लानिंग बोर्ड के चेयरमैन जगरूप सिंह सेखवां के साथ एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए मलविंदर कंग ने कहा कि 2022 से पहले पंजाब में वंशवादी नेता, भ्रष्टाचारी और माफिया राज कर रहे थे। ये सब सिर्फ पंजाब को लूट रहे थे और राज्य के किसानों और नौजवानों को बर्बाद कर रहे थे। उन सभी को सबक सिखाने और उनकी जनविरोधी नीतियों के लिए दंडित करने के लिए, पंजाब के लोगों ने भारी जनादेश के साथ बदलाव (आप) को चुना। उन्होंने कहा कि अब लोगों को बिना किसी भेदभाव के बेहतर सुविधाएं मिल रही हैं।

कंग ने कहा कि मान सरकार ने सिर्फ एक साल में बिना किसी पक्षपात और सिफारिश के 29,000 नौकरियां दी । रेत माफिया, खनन माफिया, परिवहन माफिया और भ्रष्टाचार समाप्त कर 10 हजार एकड़ अवैध रूप से कब्जा की गई भूमि को मुक्त कराया। इन सभी कदमों से पंजाब के आम लोगों को फायदा होगा। यह पैसा अब पंजाब के खजाने में जाएगा। कृषि क्षेत्र और किसानों को बचाने के लिए भी मान सरकार लगातार किसान हितैषी कदम उठा रही है। एमएसपी, डीएसआर (डायरेक्ट सीडिंग औफ राइस), एवं पंजाब की हवा, पानी और मिट्टी को बचाने की पहल मान सरकार के इस उद्देश्य के प्रति गंभीरता का प्रमाण है।

भाजपा नेता अनुराग ठाकुर की टिप्पणी का जवाब देते हुए कंग ने कहा कि विपक्षी दलों और उनके नेताओं के पास कोई वास्तविक मुद्दा नहीं है। उन्होंने कहा कि जब भी आप के किसी विधायक या मंत्री के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगे तो हमारी सरकार ने इसमें शामिल लोगों के खिलाफ पारदर्शी और सख्त कार्रवाई की, लेकिन भाजपा भ्रष्टाचारियों और अपराधियों का खुले हाथों से स्वागत करती है। हमने अपने मंत्रियों को भी बर्खास्त कर दिया लेकिन बीजेपी ने अजय मिश्रा टेनी को भी नहीं हटाया जिनके बेटे ने दिनदहाड़े किसानों पर गाड़ी चढ़ा कर हत्या कर दी थी।

कंग ने भाजपा नेता को याद दिलाया कि पंजाब के लोग कृषि कानूनों या उनके आंदोलन को नहीं भूले हैं। कंग ने अनुराग ठाकुर से पूछा कि आप किस नैतिक आधार पर आप पर सवाल उठा रहे हैं जब भाजपा ने बलात्कारी और हत्यारे कुलदीप सेंगर के परिवार को विधायक टिकट दिया, बिलकिस बानो के बलात्कारियों को मुक्त कराया, बृजभूषण शरण सिंह को खेल महासंघ का अध्यक्ष बनाया। उन्होंने मुकुल रॉय और हेमंत बिस्वा सलमा जैसे विभिन्न राज्यों के तमाम भ्रष्ट नेताओं का भी जिक्र किया, जो सीबीआई और ईडी की कार्रवाई से बचने के लिए कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए।

कंग ने बीजेपी को चेतावनी दी कि पंजाब में नफरत की राजनीति कभी कामयाब नहीं होगी। पंजाबी ‘सरबत का भला’ की दुआ मांगते हैं। इसलिए उन्हें असली मुद्दों की बात करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मोदी नोटबंदी, जीएसटी और अपने पूंजीपति मित्रों पर बात क्यों नहीं करते? भाजपा की केंद्र सरकार पंजाब का आरडीएफ (ग्रामीण विकास कोष) और जीएसटी क्यों जारी नहीं कर रही है?

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कंग ने कहा कि कांग्रेस के पास मान सरकार को निशाना बनाने के लिए कुछ नहीं है इसलिए इसके नेता उनपर निजी हमले कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह और चरणजीत सिंह चन्नी ने अपने भ्रष्ट नेताओं और मंत्रियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। प्रताप सिंह बाजवा ने भी कभी भ्रष्टाचारियों के खिलाफ या राज्य के आम लोगों के पक्ष में आवाज नहीं उठाई। कांग्रेस और भाजपा भ्रष्टाचारियों, अपराधियों और माफियाओं को संरक्षण देती है। जबकि आम आदमी पार्टी की सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की और एक साल में सैकड़ों भ्रष्ट नेताओं और अफसरो को जेल भेजा। कंग ने दावा किया कि आप उम्मीदवार सुशील कुमार रिंकू इस उपचुनाव में बड़ी जीत दर्ज करेंगे क्योंकि लोग पारंपरिक राजनीतिक दलों से तंग आ चुके हैं।