Punjab

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड उद्यमियों को 24 घंटे सुविधा देने के लिए हैल्पडैसक स्थापित

उद्योगों को प्रदूषण की रोकथाम और रेगुलेटरी स्वीकृतियों संबंधी सही दिशा देने में मदद करेगा हैल्पडैसक

Chandigarh: मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के दिशा-निर्देशों पर उद्योगों के लिए सुविधाजनक माहौल बनाने के मद्देनजऱ पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने मुख्य दफ़्तर में एक हेल्पडैस्क स्थापित किया है, जो उद्यमियों की सुविधा के लिए 24 घंटे काम करेगा।

     इस संबधी जानकारी देते हुए वातावरण और विज्ञान प्रौद्यौगिकी मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने बताया कि यह हैल्पडैसक उद्योगों को प्रदूशण पर काबू पाने और रेगुलेटरी स्वीकृतियों के प्रति बनती जिम्ेमदारियों संबंधी सही दिशा देगा। उन्होंने कहा कि मुख्य दफ़्तर, पटियाला में हैल्पडैसक पर सहायक वातावरण इंजीनियर ( एईई) रैंक के कम से कम दो अधिकारी उपलब्ध रहेंगे। बोर्ड ने उद्यमियों की सुविधा के लिए हैल्पलाइन नंबर 99144-98899 भी शुरू किया है।

     मीत हेयर ने आगे बताया कि मुख्यमंत्री पंजाब ने राज्य में उद्योग को प्रफुल्लित करने के लिए आम लोगों से सुझाव माँगे थे और प्राप्त हुए सुझावों पर विचार करते हुये बोर्ड द्वारा वातावरण भवन, नाभा रोड, पटियाला में एक हैल्पडैसक स्थापित किया गया है, जो राज्य के उद्यमियों को प्रदूशण पर काबू पाने और रेगुलेटरी क्लिरेंसों के प्रति बनती उनकी जिम्मेदारियों से अवगत करवाने के लिए 24 घंटे काम करेगा।

      वातावरण मंत्री ने कहा कि हाल ही में राज्य सरकार ने उद्योगपतियों के साथ सीधी बातचीत को यकीनी बनाने के मद्देनजऱ ‘सरकार उद्योगपति मिलनी’ करवाई है जिससे उनकी ज़रूरतों को समझ कर, उस अनुसार काम किया जा सके। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने राज्य के अलग-अलग चार शहरों में उद्योगपतियों के साथ बातचीत की।