पंजाब

जनवरी में अमृतसर में राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन मेला लगेगा

पंजाब न्यूज : पंजाब के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 11 से 13 सितंबर तक एमटी यूनिवर्सिटी साहिबजादाजीत सिंह नगर में रंगला पंजाब टूरिज्म समिट का आयोजन किया जाएगा। यह घोषणा पंजाब की पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों की मंत्री मैडम अनमोल गगन मान ने अमृतसर में पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसायियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए की। उन्होंने कहा कि आज मैं अमृतसर में माझे के व्यवसायियों को उक्त सम्मेलन के लिए आमंत्रित करने आई हूं।

उन्होंने कहा कि अमृतसर में रोजाना लाखों पर्यटक आते हैं जो अच्छी बात है लेकिन पंजाब और पंजाब से बाहर के बारे में जितनी जानकारी नाममात्र को है उससे कहीं ज्यादा पंजाब में पर्यटन उद्योग की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि मेरे विभाग का प्रयास इन सभी प्राकृतिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थानों को जनता के सामने लाकर पंजाब में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देना है।

उन्होंने कहा कि इसलिए विभाग उक्त सभी स्थानों को विकसित करने का कार्य कर रहा है, जिसमें आपके सहयोग की आवश्यकता है। हम इन जगहों की सारी जानकारी, होटल बुकिंग, गाइड आदि एक ही ऐप पर लाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे किसी भी पर्यटक को पंजाब घूमने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा हमने पंजाब की विरासत, खेल, खान-पान, कृषि, ग्रामीण अर्थव्यवस्था, पंजाबी नृत्य आदि के आधार पर अगले साल पंजाब में 23 बड़े मेले आयोजित करने की योजना बनाई है, जिसमें राष्ट्रीय स्तर का रंगला पंजाब होगा। जनवरी में अमृतसर में आयोजित होने वाला यह मेला लगभग 15 दिनों तक चलेगा और इसमें अप्रवासी भारतीयों के साथ-साथ देश-विदेश के पर्यटन उद्योग से जुड़े उद्यमियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाएगा।