Punjabपंजाब

सांसद संजीव अरोड़ा केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह के साथ उद्घाटन उड़ान में भाग लेंगे

लुधियाना समाचार: आखिरकार, लुधियाना से सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा द्वारा किए गए ईमानदार प्रयासों के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं और उड़ान योजना के तहत लुधियाना के साहनेवाल हवाई अड्डे के लिए उड़ानें फिर से शुरू होने वाली हैं।

अरोड़ा के मुताबिक, शुरुआती उड़ान 6 सितंबर को सुबह 9:25 बजे हिंडन घरेलू हवाई अड्डे से उड़ान भरेगी और सुबह 10:50 बजे साहनेवाल घरेलू हवाई अड्डे पर पहुंचेगी। वापसी उड़ान साहनेवाल से सुबह 11:10 बजे रवाना होगी और दोपहर 12:25 बजे हिंडन पहुंचेगी। इस फ्लाइट के लिए एक तरफ का किराया 3,148 रुपये होगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली-लुधियाना की उड़ान के लिए यह उचित किराया है।

अरोड़ा उद्घाटन उड़ान में हिंडन से लुधियाना के लिए उड़ान भरेंगे। दरअसल, केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) हिंडन से साहनेवाल की उद्घाटन उड़ान में मुख्य अतिथि होंगे और अरोड़ा सम्मानित अतिथि होंगे। इस उपलब्धि पर अरोड़ा ने कहा, ”यह लुधियाना और पूरे पंजाब के लिए एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि मैं उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए संघर्ष कर रहा हूं।” उन्होंने कहा कि उद्घाटन उड़ान में उड़ान भरना उनके लिए वास्तव में एक महान क्षण होगा।

यह 1 सितंबर, 2017 को था जब उड़ान मार्ग के तहत बोली के पहले दौर में लुधियाना-दिल्ली-लुधियाना उड़ान एलायंस एयर को सौंपी गई थी। हालाँकि, तीन साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद 31 अगस्त, 2020 को यह उड़ान बंद कर दी गई थी। तब से, लुधियाना से कोई घरेलू उड़ान नहीं थी जिसके बाद अरोड़ा इस उड़ान को फिर से शुरू करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे थे। उन्होंने इस मामले को कई मंचों पर उठाया था।

इस साल 16 अगस्त को अरोड़ा ने उड़ान योजना के तहत साहनेवाल हवाई अड्डे के लिए उड़ानें फिर से शुरू करने के संबंध में MoCA के सचिव राजीव बंसल को पत्र लिखा था। उन्होंने लिखा था कि पंजाब से संसद सदस्य और लुधियाना से संबंधित होने के नाते, वह साहनेवाल हवाई अड्डे के लिए उड़ानें फिर से शुरू होने में देरी के बारे में अपनी गहरी चिंता व्यक्त करना चाहते हैं। मंत्री ने 27 जनवरी, 2023 को अपने पत्र के माध्यम से उन्हें सूचित किया था कि ग्रीष्मकालीन अनुसूची में उड़ान योजना के तहत हिंडन से साहनेवाल तक उड़ान शुरू होगी। तब से, वह और उनका कार्यालय बिना किसी ठोस प्रतिक्रिया के बिग चार्टर के साथ-साथ मंत्रालय से संपर्क कर रहे हैं।
उन्होंने आगे लिखा था कि लुधियाना और आसपास के इलाकों के लोगों के लिए कनेक्टिविटी एक बड़ी समस्या है. साहनेवाल हवाई अड्डा इस क्षेत्र का एकमात्र हवाई अड्डा है जो वाणिज्यिक उड़ानें संचालित कर सकता है और इसके बंद होने से यात्रियों को काफी असुविधा हुई है। इस प्रकार, अरोड़ा ने सचिव के हस्तक्षेप की मांग करते हुए साहनेवाल हवाई अड्डे के लिए उड़ानें फिर से शुरू करने में तेजी लाने के लिए कदम उठाने की मांग की थी।

नवीनतम विकास पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, अरोड़ा ने कहा कि अब यह मार्ग समर शेड्यूल के तहत उड़ान 4.2 बोली दौर के तहत 19 सीटों वाले विमान के साथ बिग चार्टर्स को प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि एक निजी वाहक, बिग चार्टर प्राइवेट लिमिटेड का फ्लाई बिग, कनाडा में बने 19-सीटर डीएचसी-400 ट्विन इंजन नए विमान के माध्यम से उड़ान का संचालन करेगा।
उन्होंने कहा कि दुनिया भर में ऐसे करीब 2,000 विमान उड़ान भर रहे हैं। अरोड़ा ने उड़ान फिर से शुरू करने के उनके अनुरोध को स्वीकार करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री (एमओसीए) ज्योतिरादित्य एम सिंधिया, एमओसीए सचिव और बिग चार्टर प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय मंडाविया को धन्यवाद दिया। उड़ान में 1 घंटा 15 मिनट का समय लगेगा।

अरोड़ा ने कहा कि उड़ान सप्ताह में पांच दिन, सोमवार से शुक्रवार तक संचालित होगी। हालाँकि, उड़ान अक्टूबर के अंत से सभी सातों दिन प्रतिदिन संचालित होगी। उन्होंने खुलासा किया कि 10 सितंबर, 2023 से हिंडन को बठिंडा से भी जोड़ दिया जाएगा। अरोड़ा ने कहा, ”जहां तक पंजाब की हवाई कनेक्टिविटी का सवाल है तो यह सिर्फ शुरुआत है क्योंकि हलवारा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी पूरा होने वाला है। इस हवाई अड्डे के निर्माण का काम तेजी से चल रहा है क्योंकि यह पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का ड्रीम प्रोजेक्ट है और कुछ महीनों के बाद इस हवाई अड्डे से उड़ानें भी शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि हलवारा हवाई अड्डे के शुरू होने से बड़े पैमाने पर व्यापारिक समुदाय और जनता को बहुत फायदा होगा।