पंजाब

घग्गर के कारण बर्बाद हुई फ़सल और नुकसान का जायका लेने पहुँची केन्द्रीय टीम

चंडीगढ़: मंगलवार को केंद्रीय टीम ने घग्गर के किनारे के गांवों मोहाली, पटियाला और संगरूर का दौरा किया, वहीं बुधवार को टीम रोपड़ और जालंधर के सतलुज के किनारे के गांवों का दौरा करेगी.

पिछले महीने घग्गर नदी में दरार से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम ने मंगलवार को मोहाली का दौरा किया। सात सदस्यीय टीम ने डेरा बस्सी उपमंडल में देहर, आलमगीर, तिवाना, खजूर मंडी और सरसिनी का दौरा किया।

मंगलवार को इस टीम ने मोहाली, पटियाला और संगरूर में घग्गर के किनारे के गांवों का दौरा किया, वहीं बुधवार को टीम सतलुज के किनारे रोपड़ और जालंधर के गांवों का दौरा करेगी। पंजाब में सरकार ने उन किसानों को मुआवजा देने के लिए आपदा राहत निधि के उपयोग की अनुमति देने के लिए केंद्र के हस्तक्षेप की मांग की थी, जिनकी रोपाई की गई धान की पौध पिछले महीने अचानक आई बाढ़ में नष्ट हो गई थी।

केंद्रीय टीम ने स्थानीय अधिकारियों से नुकसान का ब्योरा इकट्ठा किया और किसानों की शिकायतों का भी समाधान किया।

बातचीत के दौरान, किसान प्रतिनिधियों ने हाल ही में बोई गई फसलों को हुए नुकसान और पशुधन की मौत का विवरण साझा किया। उन्होंने टीम को सुझाव भी दिए कि छोटे और हाशिए पर रहने वाले किसानों के जीवन को कैसे पटरी पर लाया जा सकता है।