पंजाब

सीएम भगवंत मान जालंधर में 500 सब-इंस्पेक्टरों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे

पंजाब समाचार: मुख्यमंत्री भगवंत मान 9 सितंबर को जालंधर में आयोजित एक विशेष समारोह के दौरान पंजाब पुलिस के 500 नवनियुक्त उप-निरीक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। हालांकि 560 पद भरे गए थे, लेकिन उनमें से 60 ऐसे उम्मीदवार हैं जो विभिन्न कारणों से शामिल नहीं हो रहे हैं। आप सरकार के दौरान सब-इंस्पेक्टरों की यह पहली भर्ती है। इससे पहले ऐसी भर्ती कैप्टन सरकार के दौरान 2021 में की गई थी।

जानकारी के मुताबिक, ड्रग्स, गैंगस्टर्स और दूसरे बुरे तत्वों समेत कई अन्य मदद के लिए जरूरी पुलिस नफरत पहले से ही कम है। हर माह करीब 150 पुलिसकर्मी रिटायर हो रहे हैं। इनमें से कुछ ऐसे भी हैं जो जल्दी रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में पुलिस विभाग में अनुभवी जांच अधिकारियों की भारी कमी है। यह अलग बात है कि नई फोर्स को भले ही पहले से ज्यादा पढ़े-लिखे और आईटी-दक्ष पुलिसकर्मी मिल रहे हैं, लेकिन जांच समेत कई अन्य मदद भी अनुभव पर निर्भर करती है।

हालांकि पिछली सरकारों के दौरान पुलिस भर्ती मुख्य रूप से पांच साल में एक या दो बार होती थी, लेकिन मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हर साल 2,000 कांस्टेबल और 500 सब-इंस्पेक्टर की भर्ती करने की घोषणा की है।