पंजाब

पंजाब सरकार ने 15 हजार से ज्यादा किसानों के खाते में डाले 2.69 करोड़

पंजाब न्यूज : मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा नरमे के बीज पर 33 प्रतिशत सब्सिडी देने के वादे के मुताबिक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने 15,541 किसानों के बैंक खातों में 2.69 करोड़ रुपये की सब्सिडी जमा कर दी है। इस संबंध में जानकारी देते हुए पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुडियन ने कहा कि अब तक 87,173 किसानों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) प्रणाली के माध्यम से कुल 17.02 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए हैं। यह सब्सिडी पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) द्वारा प्रमाणित नरमा बीज पर दी जा रही है।

बता दें कि इससे पहले कृषि विभाग की ओर से पहले चरण के तहत 71,632 लाभार्थी किसानों को 14.33 करोड़ रुपये जारी किये गये थे. कृषि मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में शेष पात्र लाभार्थी किसानों को भी सब्सिडी जारी की जाएगी। किसानों के लिए कृषि को लाभकारी बनाने की मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को अधिक पानी वाली धान की फसल के अलावा वैकल्पिक फसलें उगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उच्च उपज वाले नरमे के बीज उपलब्ध कराए जाने चाहिए। नरमे की फसल को सफेद मक्खी और गुलाबी छेदक के हमलों से बचाने के लिए भी पर्याप्त कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा किसानों को गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित किया जा रहा है। इसके लिए कृषि विभाग की टीमों द्वारा समय-समय पर कीटनाशकों व बीजों की दुकानों की जांच की जा रही है।