Punjab

मुख्यमंत्री ने राजपुरा-घनौर में जे. एस. डब्ल्यू. स्टील कोटिंग प्रोडक्टस लिमटिड प्लांट किया लोगों को समर्पित

247 करोड़ रुपए की लागत के साथ बने इस प्लांट से 600 नौजवानों को मिलेगा रोज़गार

राजपुरा (पटियाला): पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को कहा कि पंजाब, देश के सबसे पसन्दीदा औद्योगिक स्थान के तौर पर उभरा है और हर क्षेत्र में व्यापक विकास देखने को मिल रहा है।

जे. एस. डब्ल्यू स्टील कोटिंग प्रोडक्टस लिमटिड के प्लांट को लोगों को समर्पित करने के बाद इक्ट्ठ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्लांट 247 करोड़ रुपए की लागत के साथ बनाया गया है और इससे 600 नौजवानों को रोज़गार मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह ज़ीरो लिक्विड डिसचार्ज प्लांट है, जो न तो पानी और न ही हवा को प्रदूषित करेगा। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार कारोबारियें का संतों, पीरों और फ़कीरों की धरती पर स्वागत करती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की उद्योग-अनुकूल नीति के कारण पंजाब देश भर में निवेश के लिए सबसे अनुकूल स्थान के तौर पर उभरा है। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार और उद्योगपतियों की मज़बूत सांझ ने पंजाब को देश का औद्योगिक हब बनाया है। भगवंत मान ने कहा कि मुख्यमंत्री के तौर पर ज़िम्मेदारी संभालने के केवल एक साल के अंदर ही उनका सबसे पहला और मुख्य काम लोगों की समस्याओं, पेचीदगियों के बारे अच्छी तरह अवगत होना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का मंतव्य बदलती उम्मीदों और नयी चुनौतियों के साथ तालमेल कायम रखना है। उन्होंने कहा कि उन्होंने राज्य में आर्थिक विकास में तेज़ी लाकर देश के भविष्य को उज्जवल बनाने का रास्ता चुना है। भगवंत मान ने कहा कि उन्होंने देखा है कि पंजाब की नौजवान पीढ़ी ज़िंदगी में कुछ बड़ा करना चाहती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार को पूरा यकीन है कि परमात्मा ने उनको लोगों के जीवन में गुणात्मक बदलाव लाने के लिए पंजाब का नेतृत्व करने का यह मौका दिया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने कारोबारियों और निवेशकों की सहायता के लिए कई नीतियां और पहलकदमियां की हैं। भगवंत मान ने कहा कि इससे राज्य आर्थिक विकास के उच्च स्तर पर पहुँच गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नयी औद्योगिक और कारोबारी विकास नीति 2022 का मंतव्य आने वाले पाँच सालों में बड़े निवेश को आकर्षित करना और अधिक से अधिक रोज़गार पैदा करना है। उन्होंने कहा कि यह नीति नये एम. एस. एम. इज., बड़ी इकाईयों, स्टार्ट-अप और अन्यों को विस्तार और निवेश के लिए मुकाबला आधारित विकास का मौका प्रदान करती है। भगवंत मान ने कहा कि यह सभी प्रयास राज्य के औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए हैं।

मुख्यमंत्री ने इस अहम प्रोजैक्ट पर काम शुरू करने के लिए ग्रुप को बधाई देते हुए इस नेक काम में उनको पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि यह प्रोजैक्ट इस कंपनी की तरफ से राज्य में किये गए बड़े निवेशों में से एक है। भगवंत मान ने उम्मीद ज़ाहिर की कि इस बड़े औद्योगिक समूह की तरफ से किये निवेश से औद्योगिक विकास को और बढ़ावा मिलेगा और नौजवानों के लिए रोज़गार के नये रास्ते खुलेंगे।

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा कि राज्य के नौजवानों को इस प्रोजैक्ट से बहुत लाभ मिलेगा, जो राज्य की पुरातन शान बहाल करने में अहम भूमिका निभाएगा।। भगवंत मान ने उम्मीद ज़ाहिर की कि यह प्रतिष्ठित प्रोजैक्ट राज्य में औद्योगिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए मील पत्थर साबित होगा। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार के अथक यत्नों स्वरूप आने वाले दिनों में राज्य में ऐसे और प्रोजैक्ट लगेंगे।