Punjabपंजाब

विरासत-ए-खालसा और दास्तान-ऐ-शहादत को पर्यटकों के लिए खोला गया

अर्ध-वार्षिक रखरखाव के मद्देनजर पंजाब के पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के विभाग के तहत श्री आनंदपुर साहिब में विरासत-ए-खालसा संग्रहालय, श्री चमकौर साहिब में दास्तान-ए-शहादत और अमृतसर में स्वर्ण मंदिर प्लाजा को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था जो कि 24 से 31 जुलाई तक बंद था। अब ये संग्रहालय आज 1 अगस्त से पर्यटकों के लिए फिर से खुल गए हैं।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि उक्त संग्रहालयों को हर साल जनवरी और जुलाई के आखिरी सप्ताह में पर्यटकों के लिए बंद रखा जाता है ताकि उनकी मरम्मत और रखरखाव का काम किया जा सके. उन्होंने कहा कि आवश्यक मरम्मत एवं रख-रखाव का कार्य पूरा कर लिया गया है। ये संग्रहालय अब आगंतुकों के लिए फिर से खुल गए हैं।

विरासत-ए-खालसा श्री आनंदपुर साहिब में स्थित एक संग्रहालय है। संग्रहालय 500 साल पहले पंजाब में हुई घटनाओं का पता लगाता है, जिसने सिख धर्म और अंततः खालसा पंथ को जन्म दिया। संग्रहालय महान गुरु के दृष्टिकोण, शांति और भाईचारे के शाश्वत संदेश पर प्रकाश डालता है, जो उन्होंने पूरी मानवता और पंजाब की समृद्ध संस्कृति और विरासत को दिया।

चमकौर साहिब पंजाब के रोपड़ जिले में स्थित एक शहर है। यह सिखों और मुगलों के बीच लड़ी गई चमकौर की पहली और दूसरी लड़ाई के लिए प्रसिद्ध है। चमकौर साहिब में छह ऐतिहासिक सिख गुरुद्वारे हैं। इन गुरुद्वारों के अलावा, पंजाब सरकार ने हाल ही में सिख धर्म पर एक संग्रहालय का उद्घाटन किया है जिसे दास्तान-ए-शहादत थीम पार्क के नाम से जाना जाता है।

प्लाजा का निर्माण पवित्र शहर में पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों को ज्ञान, सूचना और सुविधा प्रदान करके सुविधा प्रदान करने के लिए किया गया था। यहां की टेक्नो-गैलरी और व्याख्या केंद्र बिल्कुल अलग अनुभव प्रदान करते हैं।