पंजाब

‘ सी.एम. दी योगशाला’ को लोक लहर में बदलने के लिए मुख्य मंत्री ने 50 हज़ार लोगों का नेतृत्व किया योग को जीवन का अटूट हिस्सा बनाने का न्योता

Jalandhar News: ‘ सी.एम.दी योगशाला’ को लोक लहर में बदलने के उदेश्य से पंजाब के मुख्य मंत्री भगवंत मान ने आज सेहतमंद, प्रगतिशील और खुशहाल राज्य की सृजना के लिए राज्य के 50, 000 से अधिक लोगों को योग करवाने का नेतृत्व किया।
आज यहाँ पी.ए.पी. ग्राउंड में ‘ सी.एम. दी योगशाला’ में लोगों को संबोधित करते हुए मुख्य मंत्री ने कहा, ” सेहत क्षेत्र में इस क्रांति का मकसद सूबे के लोगों को मानसिक और शारीरिक तौर पर तंदरुस्त बनाना है।” इस समागम में समाज के सभी वर्गों के लोगों ने बढ़- चढ़ कर शमूलियत की।


मुख्य मंत्री ने उम्मीद ज़ाहिर की कि ‘ सी. एम. दी योगशाला’ सेहतमंद और रंगले पंजाब की सृजना के लिए बहुत सहायक होगी। उन्होंने कहा कि इस नेक कार्य के लिए हज़ारों की गिनती में पंजाबियों ने उनका साथ दिया है और वह दिन दूर नहीं जब पंजाब सेहतमंद और पुरातन शान वाला सूबा होने का गौरव फिर हासिल करेगा। भगवंत मान ने कहा कि पिछली सरकारों की तरह यह कोई राजनीतिक समागम नहीं रचा गया बल्कि इस मुहिम का एक ही- एक उदेश्य लोगों में योग को अपने जीवन का अटूट अंग बनाने के बारे प्रेरित करके पंजाब को सेहतमंद सूबा बनाना है।
मुख्य मंत्री ने कहा कि ‘ सी. एम. दी योगशाला’ नागरिक केंद्रित प्रयास है जो दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल के दिमाग़ की उपज है और राष्ट्रीय राजधानी में इसने लोगों में बहुत प्रसिद्धि प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि इस लोक- समर्थकी पहलकदमी से राष्ट्रीय राजधानी में बड़ी गिनती में लोगों को लाभ हुआ है। भगवंत मान ने कहा कि इसी कारण ही पंजाब ने इस योजना को राज्य में लागू किया, जिससे पंजाबियों को भी इसका बड़ा लाभ मिल सके।

 

 

मुख्य मंत्री ने कहा कि मुफ़्त योग्य प्रशिक्षण के लिए लोक टोल फ्री नंबर 7669 400 500 पर डायल कर सकते है या https//: cmdiyogshala. punjab. gov. in पर जा कर यह सेवा प्राप्त कर सकते है और प्रशिक्षण प्राप्त योगा इंस्ट्रक्टर लोगों को योग के बारे में अवगत करवाने में मदद करेंगे। उन्होंने आशा व्यक्त कि भारत की शानदार प्राचीन परंपरा के अनुसार यह योगशाला पंजाबियों को शारीरिक और मानसिक तौर पर तंदरुस्त बनाने में सहायक होंगी। भगवंत मान ने बताया कि इस मुहिम के हिस्के तौर पर उच्च प्रशिक्षण प्राप्त योगा इंस्ट्रक्टर खुले पार्कों और अन्य जनतक स्थानों पर लोगों को मुफ़्त योग प्रशिक्षण देंगे।

मुख्य मंत्री ने कहा कि इस अभियान का प्रारंभिक मंतव्य पंजाब को सेहतमंद, खुशहाल और प्रगतिशील बनाने के लिए लोग लहर शुरू किये जाने को यकीनी बनाना है। उन्होंने कहा कि सेहतमंद शरीर और तंदरुस्त दिमाग़ के लिए योग बहुत ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को तंदरुस्त और रिष्ट- पुष्ट रहने के लिए योग को अपने रोज़ाना जीवन का अटूट अंग बनाना चाहिए। भगवंत मान ने कहा कि ‘ सी.एम.दी योगशाला’ मुहिम लोगों में योग अभ्यास करके अच्छी सेहत यकीनी बनाने के बारे जागरूकता पैदा करने में अहम भूमिका निभाएगी।
मुख्य मंत्री ने कहा कि यह समय की ज़रूरत है कि न सिर्फ़ अच्छी सेहत बनाई रखी जाए बल्कि उन लोगों को तनाव से भी मुक्त किया जाए, जिनको अपने जीवन में हर रोज़ अनेकों चुणौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि लोगों में बढ़ रहा तनाव हर किसी के लिए चिंता का मुख्य कारण है और योग लोगों को इससे बचाने में अहम भूमिका निभा सकता है। भगवंत मान ने कहा कि जीवनशैली में कुछ बदलाव करके और योग अभ्यास के द्वारा अच्छा जीवन व्यतीत करके मानसिक और शारीरिक संतुलन बनाई रखना ज़रूरी है।
इस मौके कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह, डा. बलबीर सिंह और ब्रम शंकर जिम्पा, राज सभा मैंबर राघव चड्ढा, जालंधर से लोक सभा मैंबर सुशील कुमार रिंकू, मुख्य मंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेनूप्रसाद और अन्य भी उपस्थित थे।