Punjabपंजाब

पंजाब कैबनिट की हुई अहम मीटिंग लिए गए महत्वपूर्ण फैसलें

पंजाब न्यूज़: सिविल सचिवालय में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई। इस बीच, कैबिनेट ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले महान स्वतंत्रता सेनानियों और राष्ट्रीय नायकों के सम्मान में प्रत्येक जिले के प्रमुख पार्कों में शहीद स्मारकों के निर्माण को मंजूरी दे दी है।

इस स्मारक पर स्वतंत्रता आंदोलन या किसी भी युद्ध में शहादत देने वाले संबंधित जिले के शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम लिखे जाएंगे ताकि हमारे युवा उनके महान योगदान के बारे में जान सकें। यह स्मारक हमारी भावी पीढ़ियों को देश सेवा के लिए प्रेरित करेगा।

इसके अलावा सड़क हादसों में लोगों की कीमती जिंदगियों को बचाने के उद्देश्य से एक अहम फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब मंत्रालय ने राज्य में ‘सड़क सुरक्षा बल’ के गठन को हरी झंडी दे दी है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि कैबिनेट ने इस बल को शुरू करने की सहमति दे दी है और यह बल 5500 किलोमीटर राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग सड़कों की सुरक्षा करेगा। मंत्रालय का मानना ​​है कि पिछले कुछ दशकों में पंजाब में सड़क बुनियादी ढांचे में वृद्धि हुई है और यातायात में भी काफी वृद्धि हुई है। राज्य में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को मिलाकर 72078 किमी लंबा सड़क नेटवर्क है, जिसमें से 4025 किमी राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग हैं, जो कुल सड़क नेटवर्क का 5.64 प्रतिशत है।