EducationPunjabपंजाब

ओपन स्कूल सिस्टम: पंजाब बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रमों में प्रवेश 16 अगस्त से, देखें पूरा शेड्यूल

पंजाब समाचार: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए ओपन स्कूल प्रणाली के तहत मैट्रिक और वरिष्ठ माध्यमिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश 16 अगस्त, 2023 से शुरू किया जाएगा और बिना विलंब शुल्क के प्रवेश की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर, 2023 है। प्रवेश 24 अक्टूबर 2023 से 07 दिसम्बर 2023 तक (प्रति छात्र 5000/- रूपये विलंब शुल्क के साथ) लिया जा सकता है। इन तिथियों के बाद ओपन स्कूल प्रवेश तिथियों में कोई विस्तार नहीं किया जाएगा।

बोर्ड के संयुक्त सचिव जेआर मेहरोक ने प्रेस को अधिक जानकारी देते हुए बताया कि जो छात्र प्रवेश लेना चाहते हैं वे अपनी सुविधा के अनुसार मान्यता प्राप्त स्कूलों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं (मान्यता प्राप्त स्कूलों की सूची बोर्ड की वेबसाइट www.pseb.ac.in पर उपलब्ध है) छात्र क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से या बोर्ड की वेबसाइट से ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से सीधे प्रवेश पत्र भी भर सकेंगे।

फीस जमा करने का तरीका भी ऑनलाइन होगा। पंजाब के मैट्रिक और वरिष्ठ माध्यमिक पाठ्यक्रमों के लिए ओपन स्कूल, छात्र को बोर्ड द्वारा निर्धारित कोई प्रवेश और परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा। कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं। प्रॉस्पेक्टस बोर्ड की वेबसाइट www.pseb.ac.in पर उपलब्ध है। पाठ्यक्रम बोर्ड की वेबसाइट www.pseb.ac.in से डाउनलोड किया जा सकता है।