Punjabपंजाब

पंजाब के अवैध इमीग्रेशन सेंटरों पर चलाया जा रहा स्पेशल चैकिंग अभियान

पंजाब डैस्क: NRI मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने सख्त आदेश जारी किए हैं। दरअसल, कनाडा में 750 छात्रों से धोखाधड़ी के बाद सरकार ने पंजाब में अवैध इमीग्रेशन कंपनियों, ट्रैवल एजेंट संगठनों और आईलेटस कोचिंग सेंटरों पर कार्रवाई की है।

750 छात्रों से धोखाधड़ी के बाद पंजाब सरकार ने जिला स्तर पर राज्य में चल रहे अवैध इमीग्रेशन सेंटरों की जांच की थी। इस जांच में 271 संगठन अवैध पाए गए हैं, जिनमें से 25 के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। दर्ज किया गया है। यह जानकारी भारतीय प्रवासन मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने दी है।

मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि यह चेकिंग अभियान 10 सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा, जो संस्थाएं, एजेंसियां ​​कानून और निर्धारित शर्तों के तहत सही तरीके से काम करने के लिए तैयार हैं, उन्हें निर्धारित शर्तें पूरी करने का मौका दिया जाएगा।

कुछ समय पहले, कनाडा में पढ़ाई करने गए लगभग 750 छात्र उस समय मुसीबत में पड़ गए जब उन्हें पता चला कि भारत में ट्रैवल एजेंटों ने उनके साथ धोखाधड़ी की है। इससे सबक लेते हुए राज्य सरकार ने ट्रैवल एजेंटों और इमीग्रेशन कंपनियों के खिलाफ चेकिंग अभियान चलाने का आदेश दिया है। इस कार्य की कमान जिला स्तर पर डीसी को सौंपी गयी. इस दौरान संगठनों व कंपनियों के दस्तावेजों की जांच की गयी।

अब तक 7179 ट्रैवल एजेंटों, एजेंसियों, कार्यालयों की जानकारी एकत्र की जा चुकी है। इस चेकिंग के दौरान 271 प्रतिष्ठान अवैध पाए गए। एनआरआई की बैठक के दौरान प्राप्त कुल 609 शिकायतों में से 588 का निपटारा कर दिया गया है और शेष 21 मामले लंबित हैं। इस मौके पर एनआरआई मामलों के विभाग के प्रधान सचिव दिलीप कुमार समेत कई अधिकारी मौजूद थे।