Punjabपंजाब

पंजाब के सरकारी स्कूलों के छात्र अब शनिवार को मिशन सूरज यानी आदित्य एल-1 के शुभारंभ का गवाह बनेंगे

पंजाब समाचार: पंजाब के सरकारी स्कूलों के छात्र अब शनिवार को मिशन सूरज यानी आदित्य एल-1 के शुभारंभ का गवाह बनेंगे। इसके लिए स्कूल ऑफ एमिनेंस के 23 छात्र श्रीहरिकोटा गए हैं। शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह ने कहा कि छात्रों के लिए यह बिल्कुल नया अनुभव होगा। वह जिन चीज़ों के बारे में किताबों, मीडिया या इंटरनेट पर पढ़ेगा, उन्हें पास से जाकर देखेगा।

बैंस ने कहा कि भविष्य में इसरो द्वारा जो भी लॉन्च किया जाएगा, उसमें प्रदेश के स्कूलों के छात्र शामिल होंगे। राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का माहौल पूरी तरह से बदल दिया है। अब स्कूलों में छात्रों को सिर्फ पढ़ाया ही नहीं जाता बल्कि चीजों का व्यवहारिक ज्ञान भी दिया जाता है। छात्रों के लिए शैक्षिक एवं औद्योगिक भ्रमण आयोजित किये जाते हैं। इसी कड़ी के तहत स्कूल ऑफ एमिनेंस के 23 छात्रों को इसरो मुख्यालय श्रीहरिकोटा भेजा जा रहा है। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से इसरो के साथ समझौता किया गया है।

इन बच्चों के टूर पर आने वाला सारा खर्च भी शिक्षा विभाग द्वारा वहन किया जाएगा। याद रहे कि यह पहली बार नहीं है, इससे पहले छात्र चंद्रयान-3 और पीएसएलबी-56 की लॉन्चिंग भी देख चुके हैं। इसके साथ ही राज्य के शिक्षकों को नई शिक्षण विधियों और प्रबंधन कौशल सिखाने के लिए सिंगापुर और आईआईएम अहमदाबाद से प्रशिक्षित किया जा रहा है। अब तक पांच बैच के शिक्षकों का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है।