Punjabपंजाब

पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने लगाई सरकार को फटकार, कहा सेना बुलाने से नही झिझकेगी कोर्ट

चंडीगढ़: कौमी इंसाफ मोर्चा ने चंडीगढ़-मोहाली रोड को जाम कर दिया है। सरकार के बार-बार आश्वासन के बावजूद प्रदर्शनकारियों को धरनास्थल से हटाने में नाकाम रहने पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने गुरुवार को पंजाब सरकार को फटकार लगाई । अब हाई कोर्ट ने पंजाब सरकार को आखिरी मौका दिया है और चेतावनी दी है कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो कोर्ट सेना बुलाने से भी नहीं हिचकेगी।

इसके अलावा अराइव सेफ सोसायटी ऑफ चंडीगढ़ ने याचिका दाखिल करते हुए वकील रवि कमल गुप्ता के माध्यम से हाईकोर्ट को बताया कि नेशनल जस्टिस फ्रंट ने चंडीगढ़-मोहाली रोड पर मोर्चा लगाकर पंजाब में सिख कैदियों की रिहाई में बाधा डाली है। इस मामले में जब जवाब मांगा गया तो पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने पंजाब सरकार को फटकार लगाते हुए सरकार के हलफनामे को कोर्ट को धोखा देने की कोशिश करार दिया।

कोर्ट ने सरकार की विफलता की ओर इशारा करते हुए कहा कि अगर मंशा होती तो बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन को रातों-रात खत्म किया जा सकता था, लेकिन सरकार ने इच्छाशक्ति की कमी दिखाई। क्या पुलिस में 200 लोगों को धरना स्थल से हटाने की हिम्मत नहीं है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो कारोबार प्रभावित होगा और कोई पंजाब नहीं आएगा।

कोर्ट ने सरकार की विफलता की ओर इशारा करते हुए कहा कि अगर मंशा होती तो बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन को रातों-रात खत्म किया जा सकता था, लेकिन सरकार ने इच्छाशक्ति की कमी दिखाई. क्या पुलिस में 200 लोगों को धरना स्थल से हटाने की हिम्मत नहीं है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो कारोबार प्रभावित होगा और कोई पंजाब नहीं आएगा।

साथ ही चंडीगढ़ प्रशासन, मोहाली प्रशासन और पंजाब सरकार ने प्रदर्शनकारियों को चेतावनी भरे लहजे में आखिरी मौका दिया और अगली सुनवाई तक धरना स्थल खाली करने को कहा।  प्रदर्शनकारियों ने उच्च न्यायालय को सूचित किया कि वे राज्यपाल से मिले थे और अदालत को आश्वासन दिया गया था कि विवाद के विषय पर जल्द ही आम सहमति बनेगी। मोर्चे ने 15 अगस्त को जुलूस निकाला जो शांतिपूर्ण था और किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं थी।